आइए इस स्वतंत्रता दिवस पर एकजुटता की भावना को अपनाएं

Download Hindi Typing keyboard app

जैसा कि हम अपने 75 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करते हैं, स्वतंत्र भारत के हमारे पूर्व और पहले प्रधान मंत्री, पंडित जवाहरलाल नेहरू के ये शब्द अभूतपूर्व परिस्थितियों के बीच फिर से स्वतंत्रता की भावना का उपयोग करते हुए हमारी नसों में दौड़ते हैं।

Download Hindi keyboard

“आधी रात के समय, जब दुनिया सोती है, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जाग जाएगा। एक ऐसा क्षण आता है, जो इतिहास में बहुत कम आता है, जब हम पुराने से नए की ओर कदम बढ़ाते हैं जब एक युग समाप्त होता है, और जब एक राष्ट्र की आत्मा, लंबे समय से दबी हुई, उच्चारण पाती है।” 

 पंडित जवाहरलाल नेहरू

देश के सबसे दूरस्थ भाग में रहने वाले प्रत्येक भारतीय के लिए स्वतंत्रता दिवस का यही अर्थ है, जिनके स्थान शायद इसलिए छिपे हुए हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण हैं।

फिर भी, प्रत्येक भारतीय के दिल में, 15 अगस्त वह दिन है जब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के नागरिकों के रूप में एक आशाजनक भविष्य और अपनेपन की उम्मीद है।

यह दिन न केवल ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ हमारे पूर्वजों की सदियों से चली आ रही लड़ाई को याद करने का दिन है, बल्कि आज हमें मिली आजादी को समझने और उस पर विचार करने का भी है। 

सच्ची स्वतंत्रता क्या है? कुछ के लिए, यह साल का सिर्फ एक दिन हो सकता है कि वे काम से छुट्टी ले लें, लेकिन दूसरों के लिए, यह बहुत सारी भावनाएं हो सकती हैं। सच्ची स्वतंत्रता विचारों, भावनाओं और राजनीतिक गुटबाजी या सामाजिक कट्टरता द्वारा अप्रतिबंधित इसकी व्यक्तिवादी स्वतंत्रता की एक तंत्रिका-रैकिंग अभिव्यक्ति है। स्वतंत्रता की तरह ही, स्वतंत्रता के अर्थ की भी अलग-अलग व्याख्या की जा सकती है।

एक बात थी जिस पर हर कोई सहमत हो सकता था, वह उन लोगों को मनाने के बारे में था जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, दृढ़ संकल्प और अपने भविष्य में जो देखना चाहते थे, उसके लिए भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। 

स्वतंत्रता दिवस प्रत्येक भारतीय के लिए एक बहुत ही खास दिन है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता की घोषणा और आज एक संप्रभु राज्य के रूप में भारत की अंतिम स्वतंत्रता का सम्मान करता है।

२०२१ स्वतंत्रता के ७५वें वर्ष, हमारे राष्ट्र के गौरव, दमनकारी औपनिवेशिक शासन से पूर्ण स्वतंत्रता के इस दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए हजारों लोगों के बलिदान का प्रतीक होगा। 

स्वतंत्रता दिवस हमारी स्वतंत्रता का जश्न मनाने और इतिहास में इस क्षण के लिए आभारी होने का समय है। यह वास्तव में एकजुटता की भावना को फिर से जगाने का समय है जो अपनी स्थापना के बाद से भारत का हिस्सा रहा है। फिर भी, इस दिन ऐसे क्षण आते हैं जब वह एकजुटता झिलमिलाहट की धमकी देती है क्योंकि छोटे राजनीतिक मतभेद सुर्खियों और सोशल मीडिया की समयसीमा पर हावी होते हैं।

भारत एक ऐसा देश जो अपनी विविधता के लिए जाना जाता है। हम कई भाषाएं बोलते हैं, हम अपने राजनीतिक और सांस्कृतिक विश्वासों में विविध हैं। एक सौ तीस करोड़ का देश जिसमें विभिन्न प्रांतों की उन्नीस हजार से अधिक बोलियाँ हैं।

हमारे देश का हर हिस्सा इसकी बहुमुखी प्रतिभा में योगदान देता है, जिससे भारत आज जो है- सीमाओं से परे जाने की आकांक्षाओं वाला देश है। इस सारी विविधता के बीच, १५ अगस्त जैसे दिन और जन गण मन के भजन हमारी नसों के माध्यम से भावनाओं की एक भीड़ भेजते हैं, हम सभी में भारतीयता की भावना का शासन करते हैं। हम अपने राष्ट्र की शानदार आभा के साथ एक महसूस करते हैं।

हम एक महान विरासत के उत्तराधिकारी हैं और उस विरासत को बनाए रखना हमारा नैतिक कर्तव्य है ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित किया जा सके। हमें भारत का फिर से जश्न मनाना चाहिए, कुछ ऐसा जो हम हाल ही में बहुत अच्छा नहीं कर रहे हैं।

इस वर्ष हम भारत को स्वतंत्रता प्राप्त करने की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। जैसा कि रवींद्रनाथ टैगोर ने कहा था,

Download Hindi keyboard

 “जहाँ आपके द्वारा मन को निरंतर विस्तृत विचार और क्रिया में आगे बढ़ाया जाता है

 स्वतंत्रता के उस स्वर्ग में, मेरे पिता, मेरे देश को जगाने दो। ”

प्रत्येक भारतीय इस राष्ट्र और हमारी स्वतंत्रता को, जिसे हमने वर्षों के संघर्ष के बाद प्राप्त किया है, सार्थक बनाने के लिए एकजुटता की भावना में जागृति महसूस करता है। 

स्वतंत्रता दिवस वह वार्षिक दिवस है जब भारत खुद को याद दिलाता है कि स्वतंत्र होने का क्या मतलब है। यह दुनिया भर के सभी भारतीयों के लिए उत्सव का दिन है, जो स्वतंत्रता, न्याय और बंधुत्व के विचार को सलाम करने के लिए एक साथ आते हैं।

यह ब्लॉग पोस्ट भारत के नागरिक के रूप में हमारे लिए विशेष है, जहां स्वतंत्रता दिवस वर्ष के सबसे बड़े समारोहों में से एक है। 

इस दिन के पीछे का ऐतिहासिक महत्व हमें याद दिलाता है कि हम एक भारतीय होने और इस अद्भुत संस्कृति और विविधता का हिस्सा होने से क्यों प्यार करते हैं।

आइए इस वर्ष हिंदी कीबोर्ड ऐप के माध्यम से संदेश एकत्र करके और साझा करके इसे एक साथ मनाएं। चाहे वह फेसबुक पोस्ट हो, ट्वीट हो या इंस्टाग्राम पोस्ट हर सोशल मीडिया स्पेस देशभक्ति के संदेशों से भर जाता है। इस हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड के साथ विशेष रूप से बनाए गए इमोजी और स्टिकर के साथ देशभक्ति की भावना दिखाएं।

Download Hindi keyboard

अंग्रेजी से हिंदी कीबोर्ड बंगाली में टाइपिंग के लिए एक मजेदार और आसान मंच है, जिसमें आसानी से बंगाली टाइपिंग के लिए हिंदी में अनुवादित बहुत सारी बातें हैं।

आपके लिए सबसे तेज़ हिंदी/हिंग्लिश टाइपिंग प्लेटफॉर्म के साथ उन लंबी फेसबुक स्थितियों को टाइप करना अब कठिन नहीं है। अपनी बातचीत को सार्थक और हार्दिक बनाएं जो आपकी गहरी भावना को मूल से स्पष्ट करे।

हिंदी कीबोर्ड ऑनलाइन अपनी नवीन एआई सुविधाओं के साथ बातचीत की भावना को बनाए रखने में आपका साथी है। हिंदी कीबोर्ड हिंदी में टाइप करना आसान बनाता है। यह दुनिया भर में हिंदी संस्कृति और जागरूकता को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका बन गया है।

To read this article in English – Click here

Similar Posts